World Radio Day Quotes In Hindi Pictures Photos Images


World Radio Day Quotes In Hindi Pictures Photos Images
World Radio Day Quotes In Hindi Pictures Photos Images



नया संसार। नया रेडियो।

आप सभी तो जानते है की रेडियो सभी का बहुत बहुत पुराना मनोरंजन का बाप मानते है सभी बचपन में बहुत शोक से गाना सुन सुन कर गाते गुनगुनाते  नाचते थे क्यों मानते है रेडियो दिवस,कब मानते,किस लिए मानते है रेडियो दिवस सब है इस ब्लॉग पोस्ट में Radio quotes world radio day quotes radio par shayari world radio day wishes quotes on radio jockey


विश्व रेडियो दिवस 2021 ( WRD 2021) हमारे समाज में विभिन्न घटनाओं का पालन करके और इसकी सेवाओं को अपनाने के द्वारा रेडियो को मानवता के इतिहास के हिस्से के रूप में मनाता है। जैसे-जैसे दुनिया बदलती है, वैसे-वैसे रेडियो भी। इस प्रकार, कोविद -19 महामारी के दौरान, रेडियो ने इसे संभव बना दिया, उदाहरण के लिए, सीखने की निरंतरता सुनिश्चित करने, गलत सूचना के खिलाफ लड़ने और बाधा इशारों को बढ़ावा देने के लिए। Poem on radio in hindi radio station quotes quotes on radio broadcasting radio par shayari radio quotes quotes for radio jockey quotes from radio quotes on radio broadcasting things to say on radio


"नई दुनिया, नया रेडियो", इसलिए, रेडियो के लचीलेपन के लिए एक शब्द है। यह सामाजिक परिवर्तन और श्रोताओं की नई जरूरतों की दर से सतत अनुकूलन के लिए अपनी क्षमता के लिए एक श्रद्धांजलि है। कहीं भी और कभी भी पहुंच योग्य, रेडियो व्यापक दर्शकों तक पहुंचता है। यह खुद को एक ऐसे अखाड़े के रूप में प्रस्तुत करता है जहाँ सभी आवाज़ों को अभिव्यक्त किया जा सकता है, प्रतिनिधित्व किया जा सकता है और इसलिए सुना जा सकता है कि क्यों रेडियो आज भी दुनिया भर में सबसे ज्यादा खपत का माध्यम है। 


विश्व रेडियो दिवस 2021 (WRD 2021) के अवसर पर, यूनेस्को ने इस घटना की 10 वीं वर्षगांठ और तीन से अधिक रेडियो के 110 से अधिक वर्षों को मनाने के लिए रेडियो स्टेशनों पर कॉल किया।


विकास: दुनिया बदलती है, रेडियो विकसित होता है - रेडियो लचीला और टिकाऊ है;

इनोवेशन: दुनिया बदलती है, रेडियो एडाप्ट करता है और इनोवेट करता है- रेडियो नई तकनीकों को अपनाता है और मोबिलिटी का माध्यम बना रहता है, जो हर जगह और हर किसी के लिए सुलभ है;

कनेक्शन: दुनिया बदलती है, रेडियो जोड़ता है - प्राकृतिक आपदाओं, सामाजिक-आर्थिक संकटों, महामारी, आदि के दौरान रेडियो सेवाएं हमारे समाज को जोड़ती हैं।


पृष्ठभूमि

2011 में यूनेस्को के सदस्य राज्यों द्वारा घोषित और 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में अपनाया गया, 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस (WRD) बना।


रेडियो अपनी सभी विविधता में मानवता का जश्न मनाने का एक सशक्त माध्यम है और लोकतांत्रिक प्रवचन के लिए एक मंच का गठन करता है। वैश्विक स्तर पर, रेडियो सबसे व्यापक रूप से उपभोग किया जाने वाला माध्यम बना हुआ है। व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की इस अनूठी क्षमता का मतलब है कि रेडियो विविधता के समाज के अनुभव को आकार दे सकता है, बोलने के लिए सभी आवाज़ों के लिए एक क्षेत्र के रूप में खड़ा हो सकता है, प्रतिनिधित्व और सुना जा सकता है। रेडियो स्टेशनों को विविध समुदायों की सेवा करनी चाहिए, जो विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों, दृष्टिकोणों और सामग्री की पेशकश करते हैं, और उनके संगठनों और संचालन में दर्शकों की विविधता को दर्शाते हैं।


रेडियो एक कम लागत वाला माध्यम है जो विशेष रूप से दूरदराज के समुदायों और कमजोर लोगों तक पहुंचने के लिए अनुकूल है, जो लोगों की शैक्षिक स्तर के बावजूद सार्वजनिक बहस में हस्तक्षेप करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह आपातकालीन संचार और आपदा राहत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


रेडियो विशिष्ट रूप से समुदायों को एक साथ लाने और परिवर्तन के लिए सकारात्मक संवाद को बढ़ावा देने के लिए तैनात है। इसके श्रोताओं को सुनने और उनकी आवश्यकताओं पर प्रतिक्रिया देने के लिए, रेडियो सेवाएं उन सभी विचारों और आवाजों की विविधता प्रदान करती हैं जो हम सभी चुनौतियों का सामना करते हैं।

Post a Comment